Rahat Fateh Ali Khan Biography In Hindi | राहत फ़तेह अली खान का जीवन परिचय

Rahat Fateh Ali Khan Biography In Hindi

Rahat Fateh Ali Khan Biography In Hindi

Rahat Fateh Ali Khan Date Of Birth 

राहत फ़तेह अली खान का जन्म 9 दिसंबर 1973 को फैसलाबाद, पंजाब, पाकिस्तान में हुआ था। उनका निक नेम RFAK है। उनकी राशि धनु है। उनकी राष्ट्रीयता पाकिस्तानी है और धर्म इस्लाम है।

Rahat Fateh Ali Khan Family

राहत फ़तेह अली खान के पिता का नाम फारुख फतेह अली खान है और फारुख फतेह अली खान एक मशहूर संगीतकार है। उनकी माता के बारे में हमारे पास कोई भी जानकारी नहीं है। उनके चाचा का नाम नुसरत फतेह अली खान है। नुसरत फतेह अली खान एक मशहूर पाकिस्तानी गायक, संगीतकार और संगीत निर्देशक है।

Rahat Fateh Ali Khan Education  

उनकी पढाई के बारे में हमारे पास कोई भी माहिती उपलब्ध नहीं है

Rahat Fateh Ali Khan Career

महज 10 साल की उम्र में यूनाइटेड किंगडम में उन्होंने नुसरत फतेह अली खान के साथ अपना पहला स्टेज परफॉर्मन्स किया

चाचा नुसरत फतेह अली खान की मृत्यु के बाद उन्होंने कुछ गीतों को लिखा और गाया भी। लेकिन उस समय उसे रिलीज नहीं किया जब बॉलीवुड अभिनेत्री पूजा भट्ट पाकिस्तान गईं तो उन्हें राहत फ़तेह अली खान की रचना काफी पसंद आई और उन्होंने अपनी अगली फिल्म पाप के लिए ‘मन की लगन’ गीत ले लिया और इस तरह राहत फ़तेह अली खान ने साल 2003 में बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की

Hollyood Career

  • हॉलीवुड फिल्म ‘डेड मैन वॉकिंग’ (1995) में उन्होंने साउंडट्रैक देकर हॉलीवुड में डेब्यू किया था।
  • इसके बाद २००२ में उन्होने फ़ोर फ़ेदर्स के साउंड ट्रेक पर काम किया। २००६ में आई एपोकैलिप्सो मूवी के साउंड ट्रैक में भी राहत ने आवाज़ दी है

Rahat Fateh Ali Khan Awards 

Rahat Fateh Ali Khan Net worth 

Rahat Fateh Ali Khan Affairs 

राहत फ़तेह अली खान का किसी के साथ कोई भी प्रकार का अफेयर नहीं रहा है।

Rahat Fateh Ali Khan Marriage

 

Rahat Fateh Ali Khan Controversy 

Rahat Fateh Contact Details

राहत फ़तेह अली खान के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें.

  • उनके परिवार की जड़े अफ़ग़िस्तान के महमूद गजनी के साथ जुड़ी हुई है। महमूद काल के दौरान उनके पूर्वज संत शेख मोरेश के साथ भारत चले आये
  • सिर्फ 7 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता से संगीत का ज्ञान लेना शुरू कर दिया था।
  • 2011 में अमेरिका में उनकी कार का एक्सीडेंट हुआ था, जिस में राहत फ़तेह अली खान  चमत्कारिक रूप से बच गए
  • नुसरत फतेह अली खान और उनके पिता उस्ताद फारुख फतेह अली खान उनकी प्रेरणा हैं। इन दोनों के साथ वह कई बार लाइव संगीत कार्यक्रम में भाग लेते थे।
  •  हाल ही में इनके एलबम ‘बैक टू लव’ में गाए इनके एक गाने ‘जरूरी था…’ ने लोगों की खूब वाहवाही बटोरी। इनके इस गाने के वीडियो ने सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गाने का रिकॉर्ड बनाया।इनके गाए सबसे ज्यादा लोकप्रिय गानों में ‘नैना ठक लेंगे’, ‘बोल न हल्के-हल्के’, ‘जग सूना-सूना लागे’, ‘तेरे मस्त-मस्त दो नैन’, ‘दिल तो बच्चा है जी’ खास हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको Rahat Fateh Ali Khan Biography In Hindi | राहत फ़तेह अली खान का जीवन परिचय के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here